ji

सीखें यूट्यूब पर पहला वीडियो डालना हिंदी में सारी जानकारी

सीखें यूट्यूब पर पहला वीडियो डालना हिंदी में सारी जानकारी

दोस्तों मैं हूँ आपका दोस्त ऋषि और आज मैं आपको बताने वाला हूँ । कि यूट्यूब पर वीडियो खुद की कैसे डाले ऐसी बहुत सी वीडियो होती है । जो लोग यूट्यूब पर डालना तो चाहते है हैं लेकिन डाल नही पाते हैं । तो इस कंडिशब मे उनको पता ही नही हिरहे की आखिर यूट्यूब पर वीडियो डालना जैसे है । तो घबराईये नही आज मैं आपको स्टेप वाय स्टेप सीखाने वाला हु की यूट्यूब पे खुद की वीडियो कैसे डाले ।

सबसे पहले आपके पास कुछ जरूरी या जिसे कह सकते है   बेसिक चीजे आपके पास होना जरूरी है । यूट्यूब पर खुद की पहली वीडियो डालने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजे का होना जरूरी है ।

1. एक स्मार्ट फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर
2. एक जीमेल एकाउंट
3. एक अच्छी नेट जो कि स्पीड चलती हो 
4. एक अच्छी सी आपकी खुद की वीडियो

अगर दोस्तो ऊपर दिए गए 4 चीजे आपके पास है तो आप अपना खुद का वीडियो यूट्यूब पर डाल सकते है । अब आपको अपना यूट्यूब एप्प ओपन करना है । अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर है । तो आपकी गूगल खोल लेना है । गूगल में सर्च करें यूट्यूब ओर यूट्यूब के ऑफिसियल साइट पर चले जाएं । अब आगे बताता हूं कि अब आगे क्या करना है ।

अगर आप यूट्यूब के एप्प खोलेंगे अप्प ओपन होने के बाद आपको कुछ नही करना सिंपल से साइनअप कर लेना और यूट्यूब में लॉगिन हो जाना है जब आप लॉगिन होते है । तो आपसे एक बार चैनल का नाम पूछा जाएगा । तो आप जो भी आपकी पसंद हो खुद की पसंद का एक नाम रख ले ख्याल रहे यूट्यूब पर वीडियो आप की इसी नाम से सर्च होगी । जो नाम आप डालोगे वही आपकी चैनल का नाम होगा । आप बहुत से यूटुबेर को बोलते सुने होंगे की मेरा चैनल को सब्सक्राइब कर ले । तो वही नाम होता है ।

इतना सब कुछ करने के बाद आप को एक रेड क्लोर में एक  अपलोड का बटन दीखेगा सेम चीजे लैपटॉप ओर कंप्यूटर वालो के साथ भी वो लोग भी ऐसा ही करे जो कि ऊपर बताया गया है फिर भी कोई प्रॉब्लम आये तो हमे कमेंट करें । अब आपको अपलोड पर क्लिक के देना जौसे ही आप अपलोड पर क्लिक करेगे आप के सामने आप की गेलरी खुल जाएगी । अब आप को वो वीडियो सलेक्ट करना है । जिसे आप यूट्यूब पर डालना चाहते है । बस उस वीडियो पर क्लिक कर दे अब आपकी की वीडियो अपलोड हो रही है 100% होने तक वैट करे खयाल रहे जब वीडियो अपलोड हो रही हो तो पेज को रेफ्रेंस न करे । और कोई भी काम उस टाइम न करें । जब तक पूरी वीडियो अपलोड न हो जाये ।
सीखें यूट्यूब पर पहला वीडियो डालना हिंदी में सारी जानकारी
सीखें यूट्यूब पर पहला वीडियो डालना हिंदी में सारी जानकारी

टाइटल बार यूट्यूब का

दोस्तो टाइटल बार का मतलब वो है जैसे ही आप की वीडियो अपलोड हो जाएगी तब वहाँ आपको एक टाइटल बार का बॉक्स मिलेगा आप जो भी टाइटल बार बॉक्स में लिखेगे वही आप  की वीडियो का टाइटल होगा जिसे नाम भी बोल सकते इसका काम है वीडियो का नाम देना  । वीडियो क्या क्या नाम होना चाहिए वो टाइटल बार मे होता । इसे चेंज भी यही से किया जाता है ।

डिस्क्रिप्शन बार यूट्यूब का
दोस्तो डिस्क्रिप्शन बार का काम होता है । आप की वीडियो के बारे में जानकारी देना की आखिर किस टाइप्स की वीडियो है । जैसे मैं एक एक्सएम्पले देता हूँ । आप कोई भी यूट्यूब पर गाना सुनिए और उस गाने का डिस्क्रिप्शन चेक करें । वहाँ पर सारी बाते बताई जाती है । गाना कोन गया कौन लिखा म्यूजिक किसने दिया और बहुत कुछ सारी जानकारी आपको डिस्क्रिप्शन में मिल जाती है । तो आप की जो वीडियो है आप उस वीडियो के बारे में जो लोगो को बताना चाहते है । उसे आने डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखे ।

टैग क्या होता है

दोस्तो इसका काम होता है आप की वीडियो को सर्च में लाना जिस भी टॉपिक से आप वीडियो बताये है । उसी टॉपिक का टैग यूज़ करे ताकि आपकी वीडियो जल्दी रैंक हो सके । जानकारी अच्छि लगी हो तो शेयर जरूर करे । कोई भी डाउट तो कमेंट करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ