ji

फेसबुक में अपना फ्री एकाउंट कैसे खोले

फेसबुक में अपना फ्री एकाउंट कैसे खोले

दोस्तो मैं ऋषि आप सभी स्वागत करता हुँ । अपने ब्लॉग में दोस्तो आज मैं आप सभी को फेसबुक में खाता कैसे खोले उसके बारे में बताने वाला हूँ । 

सबसे पहले आपको अपना मोबाइल या अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप लैपटॉप का भी इस्तेमाल कर सकते है । दोनों भी चलेगा । दोस्तो आपको फेसबुक खाता खोलने के लिए आपको 3 चीजो की जरूरत पड़ेगी । सबसे पहले आपको एक मोबाइल नंबर और ई मेल की जरूरत है । उसके बाद आपको चाहिए एक मोबाइल और उसके बाद आपको चाहिए एक इंटरनेट कनेक्शन बस इतना आपके पास है तो आपका फेसबुक एकाउंट खुल गया ।

अपना मोबाइल में गूगल क्रोम खोले और गूगल में सर्च कर फेसबुक डॉट कॉम ये साइट खुल जायेगा अब आप फेसबुक के ऑफिसियल साइट आ जायेंगे । आप आपको दो बटन दिखेगा । पहला बटन लोग इन होगा दूसरा बटन आपको क्रेट आ नई एकाउंट होगा । आपको क्रेट आ नई एकाउंट पर क्लिक कर देना ।
फेसबुक में अपना फ्री एकाउंट कैसे खोले
फेसबुक में अपना फ्री एकाउंट कैसे खोले
अब  आपसे कुछ बेसिक चीजे पूछेगे जैसा जैसा फॉर्म बोलता है वैसे वैसे आपको बहरते जाना है । आपका फर्स्ट नाम सेकंड नाम लास्ट नाम होगा आप अपने अनुसार दाल ले फिर देख ले कि सभी चीजें आछे से भरी है । कि नही क्योंकि अगर स्पेलिंग मिस हुई तो आपका एकाउंट गलत नाम से खुल जायेगा ।

पासवर्ड
दोस्तो उसके बाद आपको एक बार आपका पासवर्ड बनाने के लिए बोलेगा तो आपको अपना पासवर्ड थोड़ा कठिन रखना है । ऐसा आपकी सुरक्षा के लिए जैसे की आप अपने पासवर्ड में कैपिटल लेटर ओर स्मॉल लैटर के साथ साथ आप कुच यूनिक चिन्ह का भी प्रयोग करे ताकि आपके पासवर्ड स्ट्रांग हो ।

ई मेल 
दोस्तो फॉसबूक में ई मेल बहुत जरूरी है । अगर आप के मेल देते है ।  तो आपको इससे नबहुत फायदा हो आपके एकाउंट का सारा स्टेटस आपको आपके ई मेल के जरिये मिलता रहेगा जिससे आप अपनी एकाउंट की जानकारी रख सकते है । अपने फेसबुक को ई मेल जे जरूर वेरीफाई कर ले । ये पासवर्ड रिसेट में भी आपकी बहुत मदत करेगा ।

मोबाइल नंबर
मोबाइल नंबर आपके फेसबुक के लिए काफी मायने रखते । इसके बहुत फायदे है । आपके एकाउंट में कोई भी एक्टिविटी होती है । तो आपको  SMS के जरिये आपको तुरंत पता चल जाता है । मोबाइल नंबर का यूज़ पासवर्ड को रेस्ट करने में भी किया जाता है । अगर आप अपना पासवर्ड भूल गे हो । या आपने अपना पासवर्ड बनाने टाइम क्या दिए आपको एफ नही हो तो घबराये नही आपने मोबाइल नंबर से आप अपने फेसबुक एकाउंट को पासवर्ड को रिसेट कर सकते है ।

स्किप करे

जब दोस्तो आपका फेसबुक एकाउंट बन जायेगा टैब आपको एक पेज देखने को मिलेगा जिसमे ऐड फ्रेंड ऐड पिक्चर जैसे कुछ बेसिक चीजे फेसबुक आपसे बोलेगा । अगर आपको करना है तो करे नही तो स्किप करे और आगे बढ़ते जाए । आगर आपको किसी को अपने फेसबुक में जोड़ना है तो ऐड फ्रेंड में जाये  । जिसको जोड़ना है उसका नाम सर्च बॉक्स में लिख दे । अब ये देखे ले कि जिसको आपको जोड़ना है वो उस लिस्ट में है या नही अगर नही है तो आप स्क्रूल करे और नीचे की और जाए । फिर वो आपको दिखे तो आप एक बटन मिलेगा जिसका नाम ऐड फ्रेंड होगा बस उस पर क्लिक कर देना है । अब आपके दोस्त के पास आपकी रिक्वेस्ट चल गई है अगर वो आपको स्वीकार करता है । तो आप दोनों अब फेसबुक फ्रेंड बन जायेंगे ।

फेसबुक दोस्तो बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म अपने दोस्तों और अपने करीबियों से जुड़े रहने का इसका यूज़ बहुत से तरीको से किया जाता है । अब आप पर डिपेंड करता है कि आप इसे कैसे यूज़ करते हैं। कितने लोग इससे पैसा कमाने के लिए भी यूज़ करते हैं । कितने अपना मनोरंजन करने के लिए कितने बस यूं ही अपना टाइम पास करने के लिए करते है । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ