ji

10 सबसे बड़े फायदे देश को Lockdown में Corona virus live update june 2020

10 सबसे बड़े फायदे देश को Lockdown में Corona virus live update june 2020

क्या आप को पता है । 10 सबसे बड़े फायदे lockdown में जो हमारे देश को हुआ है । अगर नही पता तो कोई बात नही मैं हूँ , किस लिए आज मैं आप को 10 सबसे बड़े फायदे lockdown में होने वाले के बारे में बताने जा रहा हूँ । आप सब से बस एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा अगर आप को ये जानकारी जो मैं अभी देने वाला हूँ । वो आप को पसंद आये तो इसे शेयर जरूर कीजियेगा ।

Lockdown के वैसे तो बहुत से नुकसान हुआ है । लेकिन अगर देखा । जाय तो वहीँ पर देश को काफी फायदा भी हुआ है । जो कि हम सब मानव जाति के लिए काफी फायदे मंद साबित हुआ है । तो चलिए जानते है एक एक कर के 10 सबसे बड़े फायदे देश को lockdown में
10 सबसे बड़े फायदे देश को Lockdown में 2020

 Lockdown Ke fayde

  • 1. Lockdown की वजह से आज पुरो दुनिया अपने ही घर मे बैठे है । वो आप ने घरों से बाहर नही निकल रहे है । जिसकी वजह से आज पूरे देश गाड़ी चलाने की संख्या में काफी कमी आयी है । जाहिर से बात है कि जितना कम गाड़िया मोटर चलेगी । उतना कम गाड़ियों वाले जहरीले गैस कम निकलेंगे । जिस का असर हमारे Environment पर positive पड़ रहा है । वायु शुद्व और साफ हो चुका है । खास कर दिल्ली ऐसे सहरो की काफी अच्छी हालात हो चुकी । दिल्ली ही नही बल्कि पूरा देश में वायु प्रदूषण में कमी देखने को मिला है ।

  • 2. Lockdown में आज कल पूरी दुनिया के लगभग ज्यादा तर दुकान मॉल मार्केट जैसे बहुत सी जगह बन्द पड़े है । जिस के वजह से प्लास्टिक का उपयोग में भी बहुत हद तक कमी देखने को मिला है । जो कि हम सब के लिए और हमारे देश के साथ साथ पूरी दुनिया के लिए अच्छा साबित हो रहा है । आप को तो पता ही होगा सरकार निरंतर प्लास्टिक यूज़ को लेके नई नई स्किम निकलते रहती है । तो आज पूरा देश प्लास्टिक का यूज लगभग न के बराबर कर रहा है ।

  • 3. गंदगी से बीमारी होना दोस्तो क्योंकि आज पूरा देश lockdown है तो लोग चाह कर भी घर से बाहर निकल रहे है । जिससे लोग बाहर में गंदगी नही फैला रहे है । यहाँ वहाँ कोई भी कचरा नही फेक रहा है कोई भी गंदगी नही फैला रहा है जिससे गंदगी से होने वाले बीमारी काफी हद तक कम हो गयी है बिल्कुल न के बराबर हो चुकी है ।

  • 4. ओजोन परत पर ईस lockdown का काफी अच्छा और posative प्रभाव देखने को मिला है । कम कारखाने जो कि जहरीले गैस निकलती है वो आज बन्द पड़ी हैं । जिसका असर हमारे ओजोन परत और अच्छा के रूप में हो रहा है ।

  • 5. नदी तालाब गंगा नदी जैसी बहुत सी नदिया आज lockdown में काफी साफ सुथरी हो गयी जो हम सब के लिए एक अच्छी बात है । अब ये पानी जानवर जैसे गाय बकरी बैल कुत्ता बिल्ली घोड़ा जैसे बहुत से जानवर के पीने के योग्य हो चुका है । अब सभी जानवर को इतनी गर्मी में पानी पीने का दिकत नही होगा । क्यों कि नदी में लोग होते है । लोगो के डर से जानवर नदी में पानी पीने नही जाते है । लेकिन देश lockdown है । तो अभी सब ठीक चल रहा है ।

  • 6. पक्षी इस lockdown में काफी मज़े से उड़ रही है । उन्हें किसी बात कर डर नही की उन्हें अब कोई पकड़ लेगा । दोस्तो कुछ ऐसे भी लोग है जो इन मासूम पक्षियों का शिकार करते है । जो कि बिल्कुल गलत बात है । तो अभी lockdown चल रहा है । इस लिए वैसे लोग अपने घर मे कैद है । और पक्षी आज उचे आसमान में उड़ रही है ।

  • 7. एक्सीडेंट से होने वाले मौत में भी काफी कमी आयी है । लोग आज कल गाड़िया न के बराबर चला रहे है । जिस की वजह से आज कल रोड पूरा खाली खाली से हो गया है । अब गाड़ी चलेगी ही नही तो एक्सीडेंट का कोई खतरा ही नही है । जिससे लोगो मे जो सड़क दुर्घटना की समस्या थी वो काफी हद तक कम हो चुका है ।

  • 8. देश मे lockdown की वजह से लोग अपने परिवार के पास लम्बे समय के बाद कुछ दिन साथ रह पाए है । बहुत से परिवार खुस भी है और बहुत से खुश नही भी है ।


  • 9. देश मे जो कंपनी होम डिलेब्रि का काम करती थी । उन कंपनियों का भी बहुत फायदा हुआ है । लोग घर से बाहर नही निकल रहे । जिस की वजह से ज्यादा तर उपयोग में आने वाले समान ऑनलाइन ही मंगवा रहे है । जिससे होम डिलेवरी वाली डिमांड बहुत बढ़ चुकी है । जिससे इन कंपनी को काफी फायदा हुआ है ।


  • 10. दोस्तो जितना भी बुरे काम lockdown के पहले होते थे । आज सब कुछ कम हो गया है । क्राइम भी कम हो चुका है । जो कि हम सब के लिए बहुत ही अच्छी बात है । वैसे कहने के तो बहुत सारी बाते है । लेकिन ये कुछ बाते थी जो मुझे लगा आप सब के साथ मुझे शेयर करना चाहिए ।


निष्कर्ष

आप ने जाना कि कैसे अपने पूरे देश मे lockdown के फायदे हो रहे है । वायु शुद्ध हो गया, प्लास्टिक का यूज बन्द हो गया , गंदगी वाले बीमारी नही हो रहा है, ओजोन अच्छी हालत में है, पक्षी आजाद है, लोग अपने परिवार को टाइम दे रहे है, होम डिलेब्रि का डिमांड बढ़ गया है, क्राइम कम हो गया है इन सब के बारे में बिस्तार से जाना । इसे शेयर करना न भूले अपने सोशल मीडिया जैसे फॉसबूक व्हाट्सएप्प ट्विटर पर।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ