ji

आरोग्य सेतु एप्लीकेशन कैसे यूज करे

आरोग्य सेतु एप्लीकेशन कैसे यूज करे

दोस्तो आज हम सभी भारतीय एक बहुत बड़ी समस्या से गुजर रहे है । अगर आप एक भारतीय है । तो आपको अभी भारत का क्या हाल है मेरे खयाल से मुझे बताने की जरूरत नही आज भारत का वो हर नागरिक आज वो हर वयक्ति कोरोना वायरस से लड़ रहा है । दोस्तो इन दिनों काफी कहर है इस वायरस का जिसका दर आज जनता है । साफ तौर से देखा जा सकता है । ये एक काफी गंभीर समस्या पूरी दुनिया के लिए बन चुका है । इससे केबल भारतीय लोग ही नही बल्कि पूरी दुनिया इससे लड़ रहा है । दोस्तो कोरोना वायरस एक बहुत ही खतरनाक ओर जानलेवा वायरस है । इसके चपेट में जो भी आएगा उसे काफी नुकसान पहुचता है ये वायरस इस लिए दोस्तो आप सबों से ये गुजारिस है । कि आप सभी लोग या हम पूरी भारतीय लोग सब लोग एक जुट हो कर इस वायरस का सामना करें । इसी में हम सब की भलाई है ।

क्या आपको पता है । इसे WHO ने महामारी घोसित करते हुए बहुत सी चीजें बताई इससे बचने के लिए जो हम लोगो को फॉलो करना ही चाहिए जो कुछ इस प्रकार से है ।

सोशल डिस्टनसिंग
दोस्तो सोशल डिस्टनसिंग का ये मतलब है । कि आप किसी  वयक्ति से ज्यादा नजदीक न जाये जिससे आपको ये बीमारी होने से बचाया जा सके । आप जितना ज्यादा लोगो से दूर रहेंगे उतना ही आपको ये बीमारी नही होने का चसन्स रहेगा । अगर आप लोगो से ज्यादा संपर्क में रहेंगे तो ये बीमारी फैलेने का खतरा भी ज्यादा होगा इस लिए दोस्तो दूरी बनाए रखे एक दूसरे से ।
आरोग्य सेतु एप्लीकेशन कैसे यूज करे
आरोग्य सेतु एप्लीकेशन कैसे यूज करे

मास्क का यूज़
दोस्तो अगर आपको इससे बचना है । तो आप मास्क जरूर यूज़ करे इससे होगा ये की आपको नाक और मुँह बन्द रहेगा जिससे ये वायरस आपका कुछ नही कर पायेगा । मास्क का यूज़ बहुत जरूरी है । कभी भी बाहर निकले तो मास्क लगा कर ही निकले अगर ये आप करते है तो आपको कोरोना वायरस होने का चांस काम जाएगा और आप सेफ रहिएगा ।

हाँथ धोने के फायदे

दोस्तो हाँथ धोते रहे अपना हमेसा जब भी आपको मौका मील तो इन दिनों आप अपना हाँथ जितना बार हो सके धोते रहे और  अपने परिवार वालो को भी धुलते रहे इससे घर के सभी सदस्य सेफ रहेंगे । हाँथ धोने से वायरस खत्म हो जाता है । जिससे आप बिलकुल स्वस्थ रहेंगे ।

कैसे करे शूरुआत इसका
दोस्तो आपको प्ले स्टोर से इसे इनस्टॉल कर लेना है । इनस्टॉल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है । उसके बाद ये अपल्लिकाशन आपसे आपका नंबर मांगेगा तो आपने नंबर डाल दीजिए । नंबर डालने के बाद उस पर एक ओ टी पी आएगा जिसको आपको डालना है । आपसे आपका नाम पूछा जाएगा तो आपने दर्ज कर दे । दोस्तो इसके बाद ये एप्लीकेशन स्टार्ट हो जाएगी और ये उसके मोबाइल का बाई फाई ओर ब्लूटूथ के साथ कनेक्ट हो कर आपका काफी सारी जानकारी देगी जिससे आप सेफ रह पायेगे ।

दोस्तो आपको बता दे ये एक सरकार के जरिये बनाया गया अप्प है । ताकि इसका उसे कर के हम सभी भारतीय इस जनलेबा बीमारी से बच सके । आपने आस पड़ोस के लोगो को इसके बारे में जानकारी दे । और जितना ज्यादा हो सके उतना लोगो की मदद करे । इस मुश्किल दौर में ही लोग अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के काम आ सकते मैं ऋषि ऐसे ही बहुत सी और अमेज़िंग जनकिरी के साथ आप सबसे मिलता हु एक नई पोस्ट में तब तक के लिए अपना ओर अपने परिबार का खयाल रखें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ