ji

How to connect bluetooth headphones to mobile In Hindi

How to connect bluetooth headphones to mobile In Hindi

आज मैं आप को bluetooth headphones मोबाइल से connect करने के लिए बताऊंगा । हेलो दोस्तो मेरा नाम है ऋषि तो जानते है । How to connect bluetooth headphones to mobile In Hindi की सारी जानकारी एक एक कर के दोस्तो मैं जो आप को स्टेप्स बताने वाला हूँ । उसे बस फॉलो करिए ।

Bluetooth एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जिसे आप यूज़ कर के अपने मोबाइल का डेटा किसी अन्य लोगो के साथ शेयर कर सकते है । जैसे फोटो, गाना, वीडियो, टेक्स्ट, PDF फ़ाइल, इत्यादि आप बस कुछ सेकंडों में अपने किसी दूसरे के मोबाइल में भेज सकते है । इसके कई फायदे है । जिसमे से एक विरल लेस हेडफोन है जो बिना मोबाइल में वायर कनेक्ट किये आप के मोबाइल के साथ वायर लेस तरीके से कनेक्ट हो जाता है ।

सब से पहले आप को अपना मोबाइल ऑन कर लेना है । मोबाइल ऑन करने के बाद आप को अपने मोबाइल का Bluetooth ON कर देना है । अगर आप को bluetooth के बारे में नही पता है कि इसे कैसे ऑन करे । तो अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन बार को नीचे स्लाइड करिए । मोबाइल के नोटिफिकेशन बार मे आपको एक  "B" लिखा हुआ साइन मिलेगा उस पर आप क्लिक कर दीजिए क्लिक करते ही आप का Bluetooth ON हो जाएगा । आप Bluetooth में जाने के लिए B वाला आइकॉन वाले बटन को लोंग प्रेस करे । आपको  "B" वाले आइकॉन को तोड़ा लम्बे समय के लिए दबाये रखना है । ऐसा करने से आप Bluetooth की Settings में पहुँच जायेगे । 

उसके बाद आप को Bluetooth के अंदर में जब आप होंगें तो आप को एक सर्च का ऑप्शन दिखेगा । वैसे तो ये आटोमेटिक डिवाइस को सर्च कर लेता है । लेकिन अगर आपका डिवाइस का नाम नीचे लिस्ट में शो नही कर रहा है तो आप मैन्युअल भी सर्च कर सकते है । ख्याल रखे कि आप bluetooth headphone ऑन हो तभी आप के मोबाइल के सर्च लिस्ट में उस हेडफोन शो करेगा जिसे आप connect bluetooth headphones करना चाहते है ।
How to connect  bluetooth headphones to mobile In Hindi
How to connect  bluetooth headphones to mobile In Hindi

मोबाइल के सेटिंग से ब्लूटूथ ऑन

क्या आप जानते है कि मोबाइल के सेटिंग्स से भी ये काम आप बहुत आसानी से कर सकते है । बस आप को अपने मोबाइल के सेटिंग में चल जाना है उसके बाद आप को कनेक्टिविटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । आप का ब्लूटूथ वही दिख जाएगा जहाँ से आप अपने ब्लूटूथ को कंट्रोल कर पाएंगे । दोस्तो मैं आप को बता दु की हर मोबाइल में अलग अलग नाम से इस यूज़ करते है । 

किसी किसी मोबाइल में आप को कनेक्टिविटी नही मिलेगा सीधा ब्लूटूथ ही लिखा मिलेगा और बहुत से मोबाइल में वायर लेस कनेक्शन के अंदर ये फीचर देखने को मिलेगा तो घबराये नही अपने मोबाइल के अकॉर्डिंग ही काम करे । 

जब आप को अपने डिवाइस का नाम अपने मोबाइल में दिख जाए तो आप को उस पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आप को Pair करने के लिए कहा जायेगा तो आप Pair पर क्लिक कर दे । आप जैसे ही pair पर क्लिक करेगे आप का मोबाइल आप के ब्लूटूथ हेडफोन से कनेक्ट हो जाएगा ।

तो दोस्तो आज आप ने जाना How to connect  bluetooth headphones to mobile In Hindi अगर फिर भी कोई डाउट रह गया हो तो कमेंट करें । हमारी टीम आप की पूरी मदद करेगी । धन्यबाद जय हिंद 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ