ji

Smart Phone Android Mobile me Lock Kaise Lagaye In Hindi सारी जानकारी हिन्दी में

Smart Phone Android Mobile me Lock Kaise Lagaye In Hindi 

आज कल स्मार्ट फ़ोन सब के पास होता है लग भग में क्यों कि स्मार्ट फोन के बिना आज कल बहुत से कम नही हो पाते है । स्मार्ट फ़ोन के जरिये आप अपना काम घंटो के जगह मिनटो में कर लेते है । जैसे टिकट बुक करना होटेल रूम बुक करना ट्रैन का स्टेटस चेक करना । अपना बैंक एकाउंट का पैसा चेक करना अपने बैंक एकाउंट का पैसा ट्रांसफर करना , और न जाने कितने फायदे है । एक स्मार्ट फ़ोन रखने के दोस्तो स्मार्ट फ़ोन जितना जिन्दगी आसान और सरल बनाता है । इससे कुछ खतरे भी लगे हुए होते है । 

अब आप का मोबाइल है तो उसमें आप अपने मोबाइल में बहुत सारा अपने फोटो या कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी रखते होंगे जिसे आप शायद किसी और को नही दिखाना चाहते होंगे । इस चीज के लिए दोस्तो मोबाइल सिक्योरटी के लिए पासवर्ड पिन या पैटर्न हमेसा लगा कर रखे जिससे आप की सारी डेटा सेफ और सुरक्षित रहे । 

मोबाइल में Pattern lock कैसे लगाए
Mobile में pattern lock लगाने के लिए आप सबसे पहले अपना मोबाइल ऑन कर लेना है । उसके बाद मेनू में जाये मेनू में जाने के बाद मोबाइल के settings में जाए । सेटिंग में जाने के बाद lock या privacy या फिर सेक्युरिटी नाम से एक बार बना हुआ होगा उसमे आप को जान किसी किसी मोबाइल में सीधा pattern lock ही लिखा होगा हर मोबाइल में बहुत से मोबाइल बहुत तरीके से लिखा होता है । तो आप इस मे कंफ्यूज़ न हो सब का मतलब एक ही सब एक ही काम करता है । pattern lock लगाने का उसके बाद आप को इस बटन पर क्लिक कर देना है । फिर आप के सामने कुछ इस प्रकार का ऑप्शन दिखेगा जो नीचे लिखा है ।
  1. Pattern 
  2. PIN
  3. Password
  4. Fingerprint
  5. Facelock

सभी लॉक की जानकारी 

1. Pattern lock इसे लगाने के लिए आप को इस नाम वाले बटन पर क्लिक करेगे । उसके बाद आप से एक पैटर्न लॉक पूछा जाएगा जो आपको लगाना है । उसे एंटर करे । उस के बाद आप को फिर वही पैटर्न दुवारा पूछा जाएगा तो आप वापस वही पैटर्न एंटर करे । दो बार एक ही पैटर्न डेल अब आप का पैटर्न लॉक लग गया है ।

2. Pin lock इसे भी लगाने का प्रोसेस बिल्कुल सेम है । इस मे आप को pattern नही पूछा जाएगा । इस मे आप को नंबर वाला पिन बनाना होता है । जो कि 4 या 6 अंक या फिर इस से ज्यादा का भी हो सकता है । इसे भी 2 बार एंटर करे और आपका  pin lock लग जायेगा ।

3. Password lock इसे भी लगाने का प्रोसेस सेम है । इसमें आप को अल्फाबेट के साथ नंबर और कुछ स्पेशल केरेक्टर भी लगाना होता है जिससे आप का पासवर्ड बहुत ही स्ट्रांग हो जाता है । इस मे कैपिटल लैटर ओर स्माल लैटर का भी यूज़ किया जाता है ।

4. Fingerprint को लगाने के लिए फिंगरप्रिंट पर क्लिक करे अब आपसे फिंगरप्रिंट मंगा जाएगा तो आप अपना अलग अलग एंगेल में या अपनी उंगली बदल बदल के भी लगा सकते है । बस आप को अपनी उंगलियों को टच करते रहना है । अलग अलग एंगेल में जैसे ही 100% हो जाएगा तो आप का फिंगरप्रिंट लॉक लग जायेगा ।

5. Facelock ये लॉक आखिर लॉक है । लगाने का प्रोसेस सेम है । जब आप इस पर क्लिक करेगे तो आप से पूछा जाएगा कि आप कही चश्मा तो नही पहने हुए है । अगर हा है तो yes अगर नही है तो no पर क्लिक करेगे । फिर उसके बाद आप को जैसे आप सेल्फी लेते है वैसे अपने मोबाइल को कर के अपना फेस उस छोटे से गोले में देखे । ऊपर में 100% होने का वैट करे । और अलग अलग एंगेल से अपने मोबाइल के तरफ देखे । 100% होने पर ही आपका फेस लॉक सफल होगा ।
Smart Phone Android Mobile me Lock Kaise Lagaye In Hindi सारी जानकारी हिन्दी में
Smart Phone Android Mobile me Lock Kaise Lagaye In Hindi सारी जानकारी हिन्दी में

फेस लॉक में चश्मे का काम 

नोट- अगर आप फेस लॉक लगते टाइम चश्मा पहने हुए है । तो खोलते वक्त भी आपको पहने रहना पड़ेगा । अगर आप बिना चश्मे का फेस लॉक लगाए थे । तो आप जब चश्मा पहन कर खोलियेगा तो शायद नही खुले । इन सब से बचने के लिए दोस्तो आप जैसे लॉक लगते टाइम वैसे ही आप हमेसा खोलते टाइम भी रहे । तो आप कोई दिकटो का सामना नही करना पड़ेगा ।

जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं ।और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा आने दोस्तो में शेयर करे । या फिर अगर आप किसी टॉपिक पर जानकारी चाहते है या कोई हमे सुझाव देना चाहते है तो कमेंट करे । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ