वेबसाइट के लिए बैकलिंक कैसे बनाये बैकलिंक और सोशल मीडिया का फायदा

वेबसाइट के लिए बैकलिंक 

बैकलिंक एक प्रकार का ऐसा लिंक होता है जिसके जरिये आप के वेबसाइट यूट्यूब चैनल आप कोई ऑनलाइन Business है । पर लोगो को बुला सकते है । या यूं कहें की अपने खुद के प्रोडक्ट को बेच सकते है । और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है । कोई भी Business, YouTube Channel या कोई Website जब नई होती है । जब उस पर विजिटर की संख्या कम होती है तो इस जायद से ज्यादा लोगो तक पहुचने में बैकलिंक काम देता है ।

बैकलिंक दो प्रकार के होते है :-
1. Do Follow Backlinc
2. No Follow Backing

डू फॉलो बैकलिंक ( Do Follow Backlinc ) :- ये ऐसे बैकलिंक होते है जिसमे कोई दूसरा वेबसाइट वाले आप की वेबसाइट को अपनी पोस्ट में एक लिंक को आप के वेबसाइट से लिंक कर दे । इस का मतलब ये है कोई भी अब यूजर या विजिटर अब उस पर्टिकुलर लिंक पर जैसे ही क्लिक करेगा वो आप के वेबसाइट पर Land हो जाएगा । ये बिल्कुल सेफ तारक है इसमें कोई भी खतरा नही हैं ।

वैसे वेबसाइट से बैकलिंक न ले जिसे गूगल रेकॉमेंट नही करती है । वैसे ही वेबसाइट से बैकलिंक ले जिसे गूगल एडसेंस अप्रूवल मिला हो ये आप के वेबसाइट के लिए अच्छा होगा ।

जो वेबसाइट गूगल की पॉलिसी को फॉलो करता है । उसी वेबसाइट से अपना वेबसाइट के लिए बैकलिंक लीजिये ऐसा करने से आप की वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है ।

अब जानते है आप को कैसे लेना है खुद एक लिए एक अच्छा बैकलिंग आप अपनी वेबसाइट में जितना भी पोस्ट लिखे जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखे है । उसी टॉपिक पर 10 ऐसे वेबसाइट खोजे जिन्होंने same टॉपिक पर पोस्ट लिखा हो । अब आप को बस उस वेबसाइट के ओनर को कांटेक्ट करना होगा आप उन्हें Email भी कर सकते है । ईमेल के जरिये कांटेक्ट कर के अपना पोस्ट का लिंक उसी में डाल कर सेंड कर दे । अगर आप की पोस्ट उनको पसंद आएगा तो आप की पोस्ट का लिंक वी आने वेबसाइट में लिंक कर देंगे । आप को बता दे हर कोई ऐसा नही होता कि आप ईमेल किये और आप को बैकलिंक मिल जाय । इस लिए एक साथ बहुत वेबसाइट को मेल कर कोई न कोई मान जाएगा ।

2. नो फॉलो बैकलिंक ( No follow Backlink ) :- ऐसे लिंक में ज्यादा तर यूजर आप को नही मिलते है । लेकिन ऐसा भी नही है कि एक भी विजिटर न मिले । ऐसे बैकलिंक से आप के वेबसाइट पर कम विजिटर आते है । सबसे ज्यादा विसिटीर चाहिए तो 1. पहला जो कि ऊपर बता दिए वही बैकलिंक क्रेट करे ।

इस तरह के बैकलिंक बनाने के लिए आप को अलग अलग वेबसाइट पर विजिट कर के उस वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में अपना लिंक के साथ एक प्यारा सा पोसेटिव कमेंट कर देना । इससे होगा यू की कोई भी जब कमेंट करने जाएगा तो उसकी सबसे पहले नजर आप के कमेंट पर जाएगा जिससे वो आप की वेबसाइट पर आ सकता है ।

सोशल मीडिया से बैकलिंक

आज कल हर कोई लगभग पूरी दुनिया सोशल मीडिया के जरिये कनेक्ट है । इस का फायदा अपनी वेबसाइट के लिए आप को करना होगा । फेसबुक , व्हाट्सएप्प ,ट्विटर, इंस्टाग्राम, जैसे बड़े बड़े प्लेटफार्म आज के टाइम में मौजूद है । जिन से आप अच्छी खासी ट्रैफिक ला सकते है अपनी वेबसाइट पर जनते कैसे ।

फेसबुक:- सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट या फिर आप जिस भी चीज पर विजिटर चाहते है । उसका फेसबुक पेज बना ले । अब आप जो पोस्ट कर अपनी वेबसाइट पर उस पोस्ट को अपनी फेसबुक पेज पर भी शेयर करे । अब आप के पेज पर कोई आता है उस पोस्ट पर क्लिक कर के सीधा आपकी वेबसाइट पर Land हो जाएगा । अपनी पोस्ट को फेसबुक ग्रुप में भी शेयर करे इससे आप ज्यादा फायदा होगा ।  या फिर फेसबुक ads का भी यूज कर सकते है ।

Whatsapp :- आप मे सभी लोग कभी न कभी कोई न कोई whatsapp group में join जरूर किये होंगे । एक ग्रुप में कम से कम 200 लोग होते है । सोच के देखिए अगर आप 20 ग्रुप में join हो जाते है । तो उस हिसाब से आप की पोस्ट एक बारे में ही 200 x 20 लोगो तक चुटकी में पहुँच जाएगा । अगर आप की पोस्ट या दी गयी जानकारी अच्छी है तो लोग आप की वेबसाइट पर ज्यादा टाइम बिताएंगे । जिस से आप की वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी ।

ट्विटर :- यहाँ भी आप अपनी पोस्ट को शेयर कर के ट्रैफिक ला सकते है । ये होता है सोशल मीडिया का फायदा आप अपनी वेबसाइट को अपने जितने भी सोशल मीडिया एकाउंट है । आप जितना भी सोशल मीडिया उसे करते है । उन सभी जगहों पर अपना वेबसाइट को शेयर करे । सभी प्लेटफॉर्म से ट्रैफिक आना सुरु होगा तो आप की वेबसाइट खुद ही रैंक करना शुरू कर देगी ।

टिकटोक:- आज कल हर कोई टिकटोक बनाता है । अगर आप एक टिकटोक क्रेटर है तो आप यह से भी आप अपने वेबसाइट के लिए ट्रैफीक ला सकते है । आप भी अपना टिकटोक वीडियो शूट कर उस मे अपनी वेबसाइट का नाम ले और लोगो से कहे कि आप की वेबसाइट पर विजिट करे । आप को जीतने भी फॉलोवर होंगे या आप की वीडियो जितने भी लोग देखेगें । वहाँ से देखने के बाद आप की वेबसाइट पर लैंड कर जायेगे ।

विकिपीडिया:- एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका बात ही निराला जिस दिन यँहा बसे अगर विजिटर आना शुरू हो गया आप का वेबसाइट खुद ही रैंक हो जाएगा । आप को अपनी पोस्ट के टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट विकिपीडिया पर खोजना वह जाने के बाद आप उस पोस्ट को पूरा पढ़े और चेक करे । कही कोई मिस्टेक तो नही है अगर में तो आप उसे टिक कर सकते है । साथ अपनी वेबसाइट का लिंक भी उसी पोस्ट से लिंक कर सकते है । अब उस लिंक पर कोई भी क्लिक करेगा तो आप की वेबसाइट पर लैंड कर जाएगा । इस का भी बहुत असर पड़ता है । आप की वेबसाइट रैंकिंग पर इस लिए ट्राय जरूर करे ।

Youtube :- आप youtube daily देखते होंगे अगर नही देखते तों कोई बात नही , आप को अपनी पोस्ट से रिलेटेड वीडियो खोज लेना उस वीडियो के कमेंट बॉक्स में अपना लिंक दे और यूजर को बोले विजिट करने के लिए वहीं से ट्रैफिक आप को मिल जाएगा ।

आप ये सब कर के थक चुके है । फिर भी कोई फायदा नही हुआ है तो आप गूगल के गूगल ads के साथ जा सकते है ।  वहाँ से आप को अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा ।
वेबसाइट के लिए बैकलिंक कैसे बनाये बैकलिंक और सोशल मीडिया का फायदा
वेबसाइट के लिए बैकलिंक कैसे बनाये बैकलिंक और सोशल मीडिया का फायदा

निष्कर्ष

आप ने जाना Do Follow or No follow बैकलिंक बनाने के लिए । सोशल मीडिया का फायदा कैसे उठाये अपनी वेबसाइट के लिए , और अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक कैसे लाये ज्यादा से ज्यादा । फिर कोई डाउट रह गया हो तो कमेंट करें ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां