ji

अशोक धाम मंदिर कहाँ है कैसे जाए कितना खर्च होगा Hindistori

अशोक धाम मंदिर एक हिन्दू मंदिर है । यहाँ पर मुख्य रूप से भगवान शिव जी और माँ पार्वती की पूजा होती है । यह मंदिर बिहार के लखीसराय जिला में इस्थित है । अशोक धाम बिहार से प्रसिद्ध धाम में से एक है । यह जाने की चाह रखने वालों के लिए ही इस पोस्ट को लिख रहे है । यह पर अशोक धाम मंदिर में पूरे भारत से लोग घूमने आते है । अशोक धाम मंदिर की सुंदरता और बढ़ जाती है जब सावन का महीना आता है । क्यों कि इस महीने में लाखों श्रद्धालु कांवड़ यात्रा करते है । बहुत से ऐसे श्रद्धालु है जो कि 100 से 200 किलोमीटर का सफर पैदल तय कर के अशोक धाम मंदिर का दर्शन करने आते है । अशोक धाम मंदिर में आप पूजा कर सकते है । और साथ ही यहाँ पर शादी भी होता और सादी करने का सर्टिफिकेट भी मिलता है । अशोक धाम मंदिर में आप मुरन भी कर सकते हैं। यह पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध हैं । अगर आप खुद का वाहन से आये है तो मंदिर के बाहर पार्किंग की वेवस्था भी उपलब्ध है ।
Ashok dham mandir


ट्रैन से अशोक धाम कैसे जाए ?
अशोक धाम मंदिर के सबसे नजदीक 3 रेलवे स्टेशन है ।
1. लखीसराय
2. अशोक धाम हाल्ट
3. मानकट्टा
👉लखीसराय जंक्शन से अशोक धाम मंदिर कि दूरी लगभग 5 किलोमीटर है । लखीसराय से जाने के लिए आप को विद्या पिट चौक आना पड़ेगा वह से ऑटो चेंज कर के अशोक धाम के लिए ऑटो या रिक्शा मिल जाएगा।

अशोक धाम हाल्ट से आप पैदल भी जा सकते है स्टेशन से मंदिर की दूरी लगभग 200 मीटर है ।

मानकट्टा से अशोक धाम मंदिर जाने के लिए आप को डायरेक्ट ऑटो मिल गया तब तो ठीक है अगर नही मिला तो आप पहले बायपास के लिए ऑटो ले और फिर वह से अशोक धाम मंदिर का ऑटो ।

फ्लाइट से अशोक धाम कैसे जायेंगे ?
फ्लाइट से अशोक धाम आगत आप आना चाहते है तो आप को पटना लोक नायक विमान पतन ( Airport  )  उतर सकते है फिर वह से आप को ट्रेन या बस से अशोक धाम मंदिर जा सकते है  । 
Airport से पटना जंक्शन ओर फिर वह से लखीसराय जंक्शन और वहाँ से विद्या पिट चौक फिर वहाँ से मंदिर ।

बस से अशोक धाम जाने का रास्ता ?
अगर आप पटना बस स्टैंड से बस लेते है तो आप को मुंगेर वाला बस ले सकते पटना बस स्टैंड से अशोक धाम मंदिर की दूरी लगभग 140 किलोमीटर है ।

अशोक धाम मंदिर क्या ठहरने का व्यवस्था है ?
बिल्कुल अगर आप यह पर जाते है । और आप यह रुकना चाहते है तो आप होटल ले सकते है । यह पर ठहरने के लिए अच्छे से अच्छे होटल उपलब्ध है । रूम का कोई भी रेट फिक्स नही है आप बारगेनिंग भी कर सकते है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ