ji

मोकामा में घूमने की जगह Places to visit in mokama

मोकामा एक अनोखा शहर है । ये शहर बिहार के पटना जिले में है । मोकामा एक बहुत ही अच्छा घूमने का जगह आप लिए हो सकता है । अगर आप को मोकामा घूमना है । तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े मैं मोकामा का 10 सबसे फेमस जगह के बारे बताऊंगा ।उम्मीद है आप जब भी मोकामा आएंगे तो इन सभी जगहों को जरूर देखेगे ।
Mokama me ghumne ki jagah
1. बाबा परसुराम मंदिर मोकामा :- यह मंदिर मोकामा में है । मोकामा स्टेशन है । लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर है । यह पर जाने के लिए मोकामा थाना चौक से ऑटो मिल जायेगा ।

2. मोकामा चर्च :- यह मोकामा चर्च मोकामा जक्शन से कुछ ही दूरी पर है । चर्च के अंदर बहुत ही खूबसूरत जगह है । चर्च के अंदर एक तालाब भी जिसमे अगर आप अपनी मन्न्त को लिख के डाल सकते है ।ऐसा वहाँ के स्थानीय लोगो का मानना है । ऐसा करने से मनोकामना पूरा होता है ।

3. पीर बाबा मजार :- यह मजार मोकामा जंक्शन दे 5 किलोमीटर की दूरी है । crpf कैम्प के अंदर है । यह आने के लिए आप के पास एक वैलिड ID प्रूफ होना अनिवार्य है । जो कि आपके एंट्री टाइम मंगा जा सकता है ।
4. माँ गायत्री मंदिर पंचमहला :- यह मंदिर मोकामा जंक्शन से 3 किलोमीटर की दूरी पर है । यह जाने के लिए स्टेशन से ऑटो मिल जाएगा । जगह का नाम पंचमहला पानी टंकी के पास यह मंदीर परत है ।

5. मोकामा टाल :- मोकामा टाल अपने उच्च गुणवत्ता अन्न के लिये पूरे देश मे फेमस है । मोकामा टाल का अन्न पूरे देश मे भेजा जाता है । आप जब भी मोकामा आये तो मोकाम टाल जरूर घूमे आप को बहुत अच्छा लगेगा । इसका नजारा आपको मन मोह लेगा ।

6. बाबा चौहरमल मंदिर :- यह मंदिर मोकाम जंक्शन से 10 किलोमीटर की दूरी पर है । यह मंदिर मोकाम टाल के अंदर है । यहाँ पर जाने से पहले अपने खाने और पीने का व्यवस्था पहले ही कर ले  । क्यों कि यहाँ कुछ नह मिलेगा खाने और पीने को । साल में एक बार मेला लगता है । मेला के टाइम हर चीज मिलता है ।

7. CRPF CAMP MOKAMAGHAT:- कैम्प  मोकामा जंक्शन से 4 किलोमीटर की दूरी पर है । यहाँ जाने के लिए ऑटो आसानी से मिल जाएगा । अंदर में पार्क , फुटबॉल कोर्ट, क्रिकेट कोर्ट, पीर बाबा मजार, और सुंदर नजारा के साथ बहुत कुछ है । 

8. मोकामा मार्केट :- मोकामा मार्केट बहुत ही फेमस मार्केट में से एक है । क्यों कि इस मार्केट में लगभग 20 से 30 गांव से लोग मार्केट करने आते है । मार्केट में बहुत से मॉल भी है । और अच्छे रेस्टोरेन्ट भी है । जिसमे कुछ फॅमिली रेस्टोरेंट भी है और कुछ कपल रेस्टोरेंट भी है । मोकामा स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर है ।

9. मोकामा सिनेमा हॉल :- मोकामा में एक सिनेमा हॉल भी है । यहाँ पर आप हॉलीवुड बॉलीवुड भोजपुरी सिनेमा का आंनद ले सकते है । टाइम पास करने का सबसे अच्छा जगह है ।

10. मोकामा बायपास :- अगर आप फ़ोटो लेने के शौकीन है तो आप को मोकामा बायपास जरूर घूमना चाहिए क्यों कि यह से आप बहुत ही सुंदर फ़ोटो ले सकते है । एक तरफ मोकामा टाल का नजारा वही रोड के दूसरे तरफ मोकाम शहर का सुंदर नजारा का आनंद ले सकते है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ