ji

कैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एप्प योनो इस्तेमाल करे ।

कैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एप्प योनो इस्तेमाल करे ।

दोस्तो मैं आपका दोस्त ऋषि आज मैं आपको योनो के बारे बताऊंगा की इसे उसे कैसे करे । आज कल ऑनलाइन का जमाना है एक चीज आप ऑनलाइन के जरिये आर्डर कर सकते है और कुछ ही मिनटों में समान आप के घर के दरवाजे पर आ जाते है । दोस्तो चाहे रेल का टिकट हो या हवाई जहाज का टिकट या बस का टिकट या खाना हो या पीना खाने की चीजें हो या पीने सब कुछ आप ऑनलाइन कर सकते है । 

आगर आप कपड़ो के शौकीन है और आप ऑनलाइन लेना चाहते है तो भी आप इस एप्प के जरिये घर बैठे बस एक मिनेट में आर्डर कर के पेमेंट कर सकते है । गैस का बिल हो या वाटर का बिल या फिर सबसे जाएफ जरूरी बिजली का बिल वो सब कुछ आप बस एक मिनेट में भर सकते है । अब आपको कही भी जाने की जरूरत नही है । क्यों की आप के पास योनो जो है ।

कैसे स्टार्ट कर योनो
दोस्तो योनो यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्रांच में संपर्क करना होगा । क्यों कि इस के लिए " नेट बैंकिग " जरूरी है । जो कि आप के खाता में ऑन नही होता है । इसे ऑन करवाना पड़ता है । अपने ब्रांच में जाये । नेट बैंकिंग ऑन के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा जीसे भर कर आप को ब्रांच में जमा करना होता है । और हो सके तो अपने बैंक मैनेजर के पास एक एप्लीकेशन भी लिखना पड़ सकता है । फॉर्म जमा करने के बाद आप या तो उसी टाइम या फिर कुछ दिन के बाद आओ बैंक में जाकर बोल सकते है । तो बैंक बाले आपको एक लिफाफा देगे । दोस्तो ये कोई आम लिफाफा नही है । इसके अंदर आप की यूजर आईडी ओर पासवर्ड छुपा होता है । जो सिर्फ और सिर्फ आप ही खोल सकते है । दोस्तो ये यूजर आईडी चाहे तो रख सकते है । नही तो आप जैसे ही लॉगिन कीजियेगा की वैसे ही आपको इससे चेंज करने के लिए कहा जायेगा ।
कैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एप्प योनो इस्तेमाल करे ।
कैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एप्प योनो इस्तेमाल करे ।

न्यू यूजर आईडी ओर पासवर्ड

दोस्तो जो यूजर आईडी ओर पासवर्ड दिया गया है । उसे आप लॉगिन होने के बाद या लॉगिन के टाइम ही इसे चेंज कर ले ऐसा आपकी सुरक्षा के लिए कहा जा रहा है । 

पासवर्ड दोस्तो ऐसा रखे जिसे कोई खोल न पाए सिबय आप के ओर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करे ऐसा करने से आप की जामा राशि चोरी भी हो सकती है । पासवर्ड बनाते टाइम इंगलिश के कैपिटल और स्मॉल और स्पेशल कैरेक्टर और नंबर इन सब को मिक्स कर के ही अपना पासवर्ड बनाये । याद रहे आप अपना पासवर्ड स्ट्रांग बनाये ।

योनो स्टार्ट करें मोबाइल में

दोस्तो ये एक तरह का एंड्रोइड एप्प है जो कि बैंक के जरिये बनाया गया है । जिससे लोगो को आसानी हो इससे आप अपने रोज़ मररा की चीजें आसानी से कर सकते है । जैसा की मैंने पहले ही बता दिया हे। अपने मोबाइल के प्ले स्टोर खोले और सर्च करें योनो  और इससे इनस्टॉल कर  लें। 

दोस्तों  अगर जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इससे शेयर करना न भूले इस पोस्ट को जीतन ज्यादा शेयर करेंगे हमें उतनी ख़ुशी होगई आप की मदद कर के। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ